विराट कोहली (48*), पार्थिव पटेल (40*) और उमेश यादव (3 विकेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 10 विकेट के विशाल अंतर से हराकर प्लेऑफ की रेस को रोमांचक बना दिया। आरसीबी के पास अब भी प्लेऑफ में पहुंचने का मौका है, लेकिन इसके लिए उसे राजस्थान, केकेआर और पंजाब की हार का इंतजार करना पड़ेगा व अपने शेष दोनों मैच जीतने होंगे।
आरसीबी ने आईपीएल 2018 के 48वें मैच में टॉस जीतकर पंजाब को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच हाई स्कोर के लिए जानी जाती है, लेकिन यहां पंजाब ने शर्मनाक प्रदर्शन किया। पंजाब ने इस साल आईपीएल का दूसरा सबसे कम स्कोर बनाया। यही नहीं, वह आईपीएल इतिहास में संयुक्त रूप से अपने दूसरे सबसे कम स्कोर पर ऑलआउट हुई।

पंजाब की टीम 15.1 ओवर में 88 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में आरसीबी ने 8.1 ओवर में बिना विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही आरसीबी के 12 मैचों में 10 अंक हो गए हैं। वहीं पंजाब के 12 मैचों में 12 अंक है।

89 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी को कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने छठे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार कर दिया। वैसे, कप्तान कोहली ने ओपनिंग पर आकर पंजाब को हैरान कर दिया।

बहरहाल, एंड्रू टाई ने चौथे ओवर में कोहली को LBW आउट करने की एक अपील की, जिस पर पंजाब के कप्तान अश्विन ने DRS का सहारा लिया। हालांकि, रीप्ले में साफ हो गया कि गेंद विकेट को मिस कर रही है और पंजाब के हाथ से मौका फिसल गया। इसके बाद कोहली और पटेल ने पंजाब को कोई मौका नहीं दिया और ओवर में ही आरसीबी की जीत पर मुहर लगा दी।

कोहली ने 28 गेंदों में 6 चौको और 2 छक्को की मदद से 48* रन बनाए। पार्थिव पटेल ने 22 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 40* रन बनाए। आरसीबी अब अपना अगला मैच होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर गुरुवार को आईपीएल पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर काबिज सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी। वहीं पंजाब का अगला मुकाबला बुधवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम पर खेलेगी।
उमेश के झटकों से कभी नहीं उबर पाई पंजाब
इससे पहले उमेश यादव (तीन विकेट) और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 15.1 ओवर में 88 रन पर ऑलआउट कर दिया। आरसीबी को जीत के लिए 89 रन का बेहद आसान लक्ष्य मिला है।

किंग्स इलेवन पंजाब के फैंस को तगड़ा झटका लगा क्योंकि बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माने जाने वाली इंदौर की पिच पर टीम इतने कम स्कोर पर ऑलआउट हुई। आईपीएल 2018 के 48वें मैच में मेजबान टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई संख्या का आंकड़ा पार कर पाए। क्रिस गेल (18), केएल राहुल (21) और आरोन फिंच (26) के अलावा पंजाब का कोई बल्लेबाज दोहरी संख्या में रन नहीं बना सका।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला बिलकुल सही साबित हुआ। उमेश यादव ने पारी के पांचवें ओवर में गेल और राहुल को चलता किया, जिसके बाद पंजाब की टीम कभी वापसी कर ही नहीं पाई। नियमित अंतराल में उसे झटके लगते रहे। पंजाब के लिए खराब बात तो यह भी रही कि उसके तीन बल्लेबाज रनआउट हुए।

करुण नायर (1), मार्कस स्टोइनिस (2) और मयंक अगरवाल (2) कुछ नहीं कर सके। अश्विन और मोहित शर्मा (3) रनआउट हुए। अंकित राजपूत (1) के रनआउट होते ही पंजाब की पारी का अंत हुआ।

आरसीबी की तरफ से उमेश यादव ने चार ओवर में 23 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और मोइन अली को एक-एक सफलता मिली।

आरसीबी के लिए आज का मैच ‘करो या मरो’ की स्थिति का है। वैसे, रविवार को मुंबई की हार के कारण उसके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को भी जोरदार झटका लगा है। फिर भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में काफी फेरबदल होने की उम्मीद है और ऐसे में दोनों टीमों के लिए मैच जीतना बेहद जरूरी है। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 11 मैचों में 12 अंकों के साथ आईपीएल 2018 पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है। वहीं आरसीबी 11 मैचों में 8 अंकों के साथ सातवें स्थान पर काबिज है।

टीमें:

आरसीबी: पार्थिव पटेल, सरफराज खान, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, मनदीप सिंह, मोइन अली, कॉलिन डी ग्रांडहोम, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और युजवेन्द्र चहल,।

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अगरवाल, करूण नायर, आरोन फिंच, मार्कस स्टोनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रयू टाई, मोहित शर्मा और अंकित राजपूत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here