टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका में हार का सिलसिला जारी

0
59

टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका में हार का सिलसिला जारी है। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया को केपटाउन के बाद बुधवार को सेंचुरियन टेस्ट में भी हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

दोनों देशों के बीच सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्ट 24 जनवरी से जोहानसबर्ग में खेला जाएगा, जो महज एक औपचारिकता भर रह गया है। याद हो कि प्रोटियाज टीम ने पहले टेस्ट में टीम इंडिया को 72 रन से मात दी थी।

दक्षिण अफ्रीका की सरजमी पर टीम इंडिया का यह 18वां टेस्ट था, जिसमें से उसे 10वीं बार हार मिली है। दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया का ओवरऑल रिकॉर्ड अब इस प्रकार हो गया है- 18 टेस्ट, 2 जीत, 10 हार, 7 ड्रॉ।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की और पहली पारी में 335 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 307 रन पर सिमटी। पहली पारी के आधार पर 28 रन की बढ़त हासिल करने वाली प्रोटियाज टीम अपनी दूसरी पारी में 258 रन पर ऑलआउट हुई और इस तरह टीम इंडिया को 287 रन का लक्ष्य मिला। फिर टीम इंडिया की दूसरी पारी 50.2 ओवर में 151 रन पर ढेर हो गई और मैच 135 रन से गंवा बैठी।

रोहित शर्मा (47) और मोहम्मद शमी (28) ने आठवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी जरूर की, लेकिन दोनों टीम इंडिया की हार को नहीं टाल सके। शर्मा ने 74 गेंदों में 6 चौको और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। वहीं शमी ने 24 गेंदों में 4 चौको की मदद से 28 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने 6 विकेट लिए जबकि कागिसो रबाडा ने तीन विकेट झटके।

टीम इंडिया ने अपनी पारी 35/4 के स्कोर से आगे बढ़ाई। मेहमान टीम की तरफ से चेतेश्वर पुजारा (19) सबसे पहले आउट होने वाले बल्लेबाज रहे। एनगिडी, डी कॉक और डीविलियर्स ने संयुक्त प्रयास करके पुजारा को रनआउट किया। बता दें कि पुजारा दोनों पारियों में रनआउट होने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके बाद पार्थिव पटेल (19) को एनगिडी ने मोर्ने मोर्केल के हाथों कैच आउट कराया। मोर्केल ने डीप स्क्वायर लेग पर दर्शनीय कैच लपका।

टीम इंडिया के बल्लेबाज ‘तू चल मैं आया’ की तर्ज पर अंतिम दिन बल्लेबाजी करते दिखे। दो विकेट जल्दी गिरने के बाद उम्मीद थी कि हार्दिक पांड्या (6 रन) कुछ देर क्रीज पर टिकेंगे और मैच का रोमांच बढ़ाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने एनगिडी की बाहर जाती गेंद के साथ छेड़खानी की और विकेटकीपर डी कॉक ने अपनी दाई और स्ट्रेच करके एक हाथ से पांड्या को लाजवाब कैच लपका।

रविचंद्रन अश्विन (3) को एनगिडी ने विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को सातवां झटका दिया। इसके बाद रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी ने रन की साझेदारी करके टीम इंडिया को कुछ हद तक संभाला। रोहित शर्मा को इस बीच हाशिम अमला ने एक लाइफलाइन भी दी। जब ‘हिटमैन’ 43 रन पर खेल रहे थे, तब उन्होंने रबाडा की गेंद पर पुल शॉट खेला। स्क्वायर लेग पर मौजूद अमला ने हवा में छलांग लगाकर कैच लेने का अच्छा प्रयास किया, लेकिन वह इसे लपकने में नाकाम रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here